India Hosts NSA-Level Meeting on Afghanistan: अफगानिस्तान के हालात पर रूस-ईरान का बड़ा बयान, दिल्ली में हो रही है NSA स्तर की वार्ता

नई दिल्ली. भारत की राजधानी नई दिल्ली में इस वक्त अफगानिस्तान में उपजे हालातों पर एक बेहद अहम इंटरनेशनल मीटिंग चल रही है। इस मीटिंग की अध्यक्षता भारत के NSA अजीत डोवल कर रहे हैं। NSA लेवल की इस बैठक में रूस, ईरान सहित कुल 8 देश शिरकत कर रहे हैं। बैठक की शुरुआत करते हुए भारत के NSA अजीत डोवल ने कहा कि हम सब अफगानिस्तान में हो रही घटनाओं को गौर से देख रहे हैं। इसके अफ़ग़ानिस्तान के लोगों के लिए ही नहीं बल्कि उसके पड़ोसी देशों और क्षेत्र के लिए भी इसके महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि हमारे विचार-विमर्श प्रोडक्टिव व उपयोगी होंगे और अफगानिस्तान के लोगों की मदद करने और हमारी सामूहिक सुरक्षा बढ़ाने में योगदान देंगे।

आइए आपको बताते हैं इस बैठक में रूस, चीन व अन्य देशों ने अबतक क्या कुछ कहा है।

  1. रूस की सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी Nikolai Patrushev ने कहा कि बहुपक्षीय बैठकें अफगानिस्तान में विकास की स्थिति से जुड़े मुद्दों, चुनौतियों का मुकाबला करना, देश से उत्पन्न होने वाले खतरे और देश में लंबे समय तक चलने वाली शांति स्थापित करने में मदद करती हैं।
  2. Iran की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी रियर एडमिरल अली शामखानी ने कहा कि अफगानिस्तान में माइग्रेशन और शरणार्थियों का संकट है और समाधान एक समावेशी सरकार के गठन और सभी जातीय समूहों की भागीदारी के साथ आ सकता है। इसे हल करने के लिए एक तंत्र के साथ आने की उम्मीद है।
  3. Kazakhstan National Security Committee के चेयरमैन करीम मासिमोव ने कहा कि हम अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति को लेकर चिंतित हैं। अफगानों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति बिगड़ रही है और देश मानवीय संकट का सामना कर रहा है। वहां मानवीय सहायता बढ़ाने के लिए आवश्यकता है।
  4. Tajikistan की सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी नसरुलो रहमतजोन महमूदज़ोदा ने कहा कि चूंकि अफगानिस्तान के साथ हमारी लंबी सीमा है, वर्तमान स्थिति मादक पदार्थों की तस्करी, आतंकवाद के लिए अतिरिक्त जोखिम और संभावनाएं पैदा करती है। ताजिक-अफगान सीमाओं पर स्थिति जटिल बनी हुई है। उन्होंने कहा कि हम पड़ोसी देश के रूप में उन सभी कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए तैयार हैं जो अफगानिस्तान के लोगों की मदद कर सकते हैं।
  5. Kyrgyzstan की सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी Marat M Imankulov ने कहा कि हमारे क्षेत्र में और पूरी दुनिया में यह बहुत कठिन स्थिति है; यह अफगानिस्तान में आतंकवादी संगठनों के संबंध में है। संयुक्त प्रयासों से… अफगान लोगों तक मदद पहुंचाई जानी चाहिए।
  6. Turkmenistan सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी Charymyrat Amanov ने कहा कि यह बैठक हमें अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति का समाधान निकालने और इस क्षेत्र में शांति स्थापित करने का अवसर प्रदान करती है।
  7. Uzbekistan की सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी Victor Makhmudov ने कहा कि अफगानिस्तान और इस क्षेत्र में पूरी तरह से शांति बहाल करने के लिए हमें एक सामूहिक समाधान खोजना होगा। यह संयुक्त प्रयासों से ही संभव है।

!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);

Source link