Influenza Virus In India: जहां-जहां बढ़ रहे हैं H3N2 के मामले, वहां-वहां कोरोना ने भी की वापसी

Influenza Virus In India: जहां-जहां बढ़ रहे हैं H3N2 के मामले, वहां-वहां कोरोना ने भी की वापसी

H3N2 Influenza News: भारत में इस समय सभी तरह के फ्लू तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोनावायरस ने भी वापसी कर ली है. पिछले 24 घंटे में कोविड के 426 नए मरीज सामने आए हैं. कर्नाटक से कोरोना से पिछले 24 घंटे में एक मौत भी दर्ज हुई है. इस समय भारत में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 4623 हो चुकी है. आपको बता दें कि देश की राष्ट्रीय और आर्थिक राजधानी महाराष्ट्र और दिल्ली के अलावा गुजरात में भी कोरोना के मामले बढ़े हैं. पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में 125 नए मामले दर्ज किए गए, वहीं गुजरात में 68, कर्नाटक में 42, केरल में 36 और दिल्ली में 31 नए केस सामने आए हैं.


लाइव टीवी

H3N2 से कुल मौतों का ग्राफ

H3N2 से मौत का पहला मामला 10 मार्च को दर्ज किया गया था जिसमें कर्नाटक में 82 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई थी. गौरतलब है कि बुजुर्ग पहले की कई बीमारियों की वजह से अस्पताल में भर्ती था. 10 मार्च को ही एक और मामला सामने आया जिसमें हरियाणा के जींद में एक व्यक्ति की मौत हो गई. इसके साथ ही उसे फेफड़ों का कैंसर भी था. 14 मार्च को गुजरात के वडोदरा में 58 साल की महिला की वायरस के संक्रमण से मौत हो गई थी जिसे पहले वेंटिलेटर रखा गया था. 15 मार्च को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के 23 साल के मेडिकल स्टूडेंट की वायरस की वजह से मौत हो गई, स्टूडेंट कोंकण से पिकनिक मनाकर आया था, जांच में पता चला की वो कोरोना पॉजिटिव भी था.

10 मार्च को आखिरी बार डाटा अपडेट

इसके अलावा महाराष्ट्र में नागपुर के रहने वाले 74 वर्षीय बुजुर्ग की मौत भी H3N2 से हुई बताई जा रही है, इन्हें सांस की बीमारी थी और ये अस्पताल में भर्ती थे. बुजुर्ग की मौत 9 मार्च को हो गई थी. इस मौत के बारे में डॉक्टरों ने H3N2 का शक जताया है. हालांकि सभी राज्यों से डाटा नहीं आने के कारण ये मामले कम दिख रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 10 मार्च को आखिरी बार डाटा अपडेट किया था. तब 9 मार्च तक देश में H3N2 के 3038 मामले थे और दो मौत हुई थी.
 
हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – सबसे पहले, सबसे आगे

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link