Investment Tips for 2023: कम समय में करना चाहते हैं बड़ा फंड इकट्ठा, तो नए साल पर इन स्कीम्स में करें निवेश

Investment Tips for 2023: कम समय में करना चाहते हैं बड़ा फंड इकट्ठा, तो नए साल पर इन स्कीम्स में करें निवेश

Investment Tips For 2023: नए साल को शुरू होन में अब महज कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ बेहद ही शानदार स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश करके आप बंपर रिटर्न पा सकते हैं। नए साल नई शुरुआत को लेकर आता है। ऐसे में नए साल के मौके पर आप भी इन स्कीम्स में रजिस्ट्रेशन करके निवेश शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको उन स्कीम्स के बारे में बताएंगे, जिनमें आपको अच्छा इंटरेस्ट रेट मिलता है। आप इनमें निवेश करके अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर जीवन जीने का सपना दे रहे हैं। इस स्थिति में भी आप यहां निवेश शुरू कर सकते हैं। ये स्कीम्स आपको आर्थिक स्वतंत्रता देने का काम करेंगी। देश में बड़े पैमाने पर लोग इन स्कीम्स में निवेश करना पसंद करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से – 

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम

इस स्कीम में आप 100 रुपये की राशि से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 18 साल की ऊपर आयु का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इस स्कीम में निवेश के पैसे हर तीसरे महीने में अकाउंट में जुड़ते हैं। इस स्कीम में कंपाउंड इंटरेस्ट का फायदा मिलता है।

म्यूचुअल फंड

अगर आप लॉन्ग टर्म को ध्यान में रखकर अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं। ऐसे में म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको शानदार रिटर्न मिलता है। लॉन्ग टर्म निवेश के लिए म्यूचुअल फंड एक शानदार विकल्प है। हालांकि, म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन आते हैं। इसमें निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें। 

Mudra Yojana: पैसों के अभाव में शुरू नहीं कर पा रहे हैं बिजनेस, तो सरकार दे रही है बिना गारंटी 10 लाख का लोन

किसान विकास पत्र योजना

अगर आप कुछ साल निवेश करके अपने पैसों को डबल करना चाहते हैं। ऐसे में आप इस स्कीम में निवेश शुरू कर सकते हैं। वर्तमान समय में किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करने पर आपको 6.9 प्रतिशत का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। ऐसे में अगर आप भी इस स्कीम में अपने पैसों को इन्वेस्ट करते हैं। इस स्थिति में आपके पैसे 123 महीने में डबल हो जाएंगे। 

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी

!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window, document,’script’,
‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘536475799826686’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link