IPL 2023: टीमों की संख्या 10 से बढ़ेगी! आईपीएल चेयरमैन अरुण कुमार धूमल ने दिया जवाब

IPL 2023: टीमों की संख्या 10 से बढ़ेगी! आईपीएल चेयरमैन अरुण कुमार धूमल ने दिया जवाब

IPL 2023 Auction- India TV Hindi News

Image Source : TWITTER
IPL 2023 Auction

IPL 2023 Update News : आईपीएल 2023 का आयोजन अगले साल मार्च. अप्रैल से शुरू होना है। लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग मानी जाने वाली आईपीएल को लेकर अभी से खबरें आनी शुरू हो गई हैं। आईपीएल का अगला सीजन भले अभी दूर हो, लेकिन इससे पहले 15 नवंबर तक सभी टीमों को अपने अपने रिलीज किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट सामने आ जाएगी, ताकि रिलीज किए गए खिलाड़ियों को अगले मिनी ऑक्शन में शामिल किया जा सके। इस बार का आईपीएल से पहले इसे नए चेयरमैन भी मिल गए हैं। अब अरुण कुमार धूमल नए चेयरमैन बने हैं। इस बीच अरुण कुमार धूमल ने आईपीएल को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि अगले पांच साल में आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग बन जाएगी। साथ ही उन्होंने टीमों की संख्या आईपीएल में 10 से बढ़ाने को लेकर भी अपनी बात साफ कर दी है। 

IPL Fans

Image Source : PTI

IPL Fans

आईपीएल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए रिकॉर्ड कीमत पर बिके मीडिया अधिकार 

आईपीएल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए मीडिया अधिकार 48,390 करोड़ रुपये में बिके थे। इसके बाद आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा कीमत वाली लीग बन गई है। वैसे दुनियाभर की लीगों को देखा जाए तो अमेरिका में ईपीएल और एनएफएल जैसी फुटबॉल लीगों क तुलना में आईपीएल का आयोजन कम समय के लिए होता है। हालंाकि अब संभावना है कि 10 टीमों के साथ आईपीएल का आयोजन करीब तीन महीने तक चल सकता है और इसके लिए 94 मैच खेले जाएंगे। इस बीच पीटीआई से बात करते हुए आईपीएल चेयरमैन अरुण कुमार धूमल ने कहा है कि आने वाले वक्त में आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग बन जाएगी। उनका कहना है कि आईपीएल जो अभी है, उससे कहीं बड़ा होगा। उन्होंने ये भी माना कि आईपीएल को बड़ा बनाने में इसके फैंस का बड़ा योगदान है और उनके अनुभव में भी और सुधार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि टीवी और स्टेडियम से मैच देख रहे फैंस को हम और भी ज्यादा अच्छा अनुभव देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि हम आईपीएल का शेड्यूल पहले बना सकते हैं, ताकि लोग उसी के हिसाब से अपना भी शेड्यूल तैयार कर सकें। 

IPL Fans

Image Source : TWITTER

IPL Fans

आईपीएल में फिलहाल नहीं बढ़ेगी टीमों की संख्या 
आईपीएल चेयरमैन अरुध्ण कुमार धूमल ने कहा कि दो नई टीमों की एंट्री से बीसीसीआई को करीब 12000 करोड़ रुपये की कमाई हुई है, लेकिन इस बात की संभावना काफी कम है कि हम इसमें अब दस से ज्यादा टीमों को शामिल करें। उन्होंने साफ कहा कि अभी कुल मिलाकर 74 मैच खेले गए थे, लेकिन अगले राउंड में मैचों की संख्या 94 तक जा सकती है। टीमों की संख्या को लेकर उन्होंने साफ किया कि टीमों की संख्या बढ़ने से टूर्नामेंट भी लंबा होगा। ये मुश्किल हो जाएगा। जब दस टीमों से ही 94 मैच होंगे तो टीमें बढ़ाने से ये और भी बढ़ सकते हैं, ये दिक्कत तलब बात होगी। अरुण कुमार धूमल का कहना है कि हम अपनी तुलना फुटबॉल और अन्य लीगों से नहीं कर सकते, क्योंकि क्रिकेट की अपनी अलग जरूरते हैं। हम लगातार छह महीने तक एक ही पिच पर क्रिकेट नहीं खेल सकते। 

IPL Trophy

Image Source : TWITTER

IPL Trophy

भारत के खिलाड़ी किसी दूसरी लीग में नहीं खेलेंगे, बीसीसीआई का अपना फैसला 
आईपीएल की ही तर्ज पर अब दुनियाभर में भी टी20 लीग और टी10 लीग शुरू हो गई हैं। इससे बीसीसीआई पर भी दबाव बना कि वो अपने खिलाड़ियों को भी दूसरी लीग में जाने की परमीशन दे। दक्षिण अफ्रीका में अगले साल होने वाली टी20 लीग को भी आईपीएल टीमों के मालिकों ने खरीदा है, ऐसे में वे चाहती हैं कि भारतीय खिलाड़ी भी उसमें शामिल हों। इस पर अपनी बात रखते हुए अरुण कुमार धूमल ने कहा कि व्यस्त कैलेंडर को देखते हुए बीसीसीआई की इस नीति में फिलहाल कोई भी बदलाव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि ये सैद्धांतिक रूप से बीसीसीआई का फैसला है और हमारे जो खिलाड़ी कॉन्ट्रेक्ट में हैं, वे दूसरी लीग खेलने के लिए नहीं जा सकते। बोले कि वैसे तो दुनियाभर में बहुत सारा क्रिकेट हो रहा है, लेकिन हमने जो फैसला किया है, उस पर कायम रहेंगे। कहा कि यहां तक कि जो खिलाड़ी कॉन्ट्रेक्ट में नहीं हैं, वे भी भारत के लिए खेलना चाहते हैं। 

Latest Cricket News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Source link