Jammu Kashmir: लाल चौक पर राहुल गांधी ने फहराया तिरंगा, फारूक-उमर-महबूबा नहीं आए साथ

Jammu Kashmir: लाल चौक पर राहुल गांधी ने फहराया तिरंगा, फारूक-उमर-महबूबा नहीं आए साथ

लाल चौक पर झंडा फहराते राहुल गांधी

लाल चौक पर झंडा फहराते राहुल गांधी
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का बेहद गर्मजोशी से हिस्सा बनने वाले नेकां और पीडीपी नेता श्रीनगर के लाल चौक पर रविवार को तिरंगा फहराते समय नहीं दिखाई दिए। नेकां अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला, उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती में कोई भी वहां नहीं नजर आया। 

राहुल गांधी ने रविवार को लाल चौक पर तिरंगा झंडा फहराया और राष्ट्र गान गाया। इस दौरान उनकी बहन प्रियंका गांधी और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मौजूद रहे। नेकां और पीडीपी से जुड़े तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की गैर मौजूदगी से राजनीतिक हलके में नए सिरे से चर्चा है। इसके निहितार्थ ढूंढे जा रहे हैं।

यात्रा के जम्मू-कश्मीर में प्रवेश के दौरान नेकां प्रमुख डॉ. फारूक अब्दुल्ला 350 किलोमीटर चलकर श्रीनगर से लखनपुर पहुंचे। उन्होंने राहुल का स्वागत करते हुए उनकी यात्रा को शंकराचार्य की कश्मीर यात्रा से तुलना की थी। इसके बाद जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर बनिहाल में उमर अब्दुल्ला यात्रा में शामिल हुए। कुछ दूर तक उन्होंने पदयात्रा भी की। 

पुलवामा के अवंतिपोरा में महबूबा मुफ्ती अपनी बेटी इल्तिजा और मां के साथ यात्रा का हिस्सा बनीं। इस दिन प्रियंका गांधी भी भाई राहुल का साथ देने पहुंचीं थीं। यात्रा समापन से एक दिन पहले लाल चौक पर तिरंगा फहराने के दौरान इनमें से कोई भी मौजूद नहीं था। तिरंगा झंडा फहराने के लिए लाल चौक के घंटाघर की ओर रवाना होने से पहले राहुल गांधी ने सोनावर में यात्रा से करीब आधे घंटा का विश्राम लिया। वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मौलाना आजाद रोड स्थित मुख्यालय पह़ुंचे।

लाल चौक पर दस मिनट के ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया था। दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और साप्ताहिक पिस्सू बाजार को भी सुरक्षा कारणों से बंद करवा दिया गया था। वहीं, लाल चौक की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को भी सील कर दिया गया था।

आज यात्रा का समापन होगी यात्रा

राहुल गांधी की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा 30 जनवरी को संपन्न हो जाएगी। समापन समारोह में श्रीनगर में मौलाना आजाद रोड स्थित मुख्यालय में राहुल गांधी तिरंगा झंडा फहराएंगे। इसके बाद शेर ए कश्मीर स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस जन सभा में हिस्सा लेने के लिए 23 विपक्षी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

Source link