Muslim Voting Percentage For BJP: 2014 के बाद से बीजेपी का मुस्लिम वोट प्रतिशत बढ़ा या घटा, पढ़े रिपोर्ट

Muslim Voting Percentage For BJP: 2014 के बाद से बीजेपी का मुस्लिम वोट प्रतिशत बढ़ा या घटा, पढ़े रिपोर्ट

Muslim Voters- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
Muslim Voters

BJP Muslim Voters: मुस्लिमों की बीजेपी के प्रति क्या सोच में कितना विरोधाभास है, यह दो उदाहरणों से समझ सकते हैं। पहला, यूपी के कुशीनगर में बीजेपी समर्थक बाबर अली की हत्या का मामला है। बाबर ने बीजेपी की जीत पर जश्न मनाया था। इस पर समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान ने कहा कि बाबर अली गलत कर रहा था। मुस्लिम नहीं चाहते कि बीजेपी को सपोर्ट किया जाए। दूसरा उदाहरण, NCP नेता माजिद मेमन का है, जिन्होंने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में हालिया जनादेश और रैंकिंग हासिल करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। इन उदाहरणों से सवाल उठते हैं कि बीजेपी को मुस्लिम कितना पसंद करते हैं और उन्हें कितने प्रतिशत मुस्लिम वोट देते हैं। जानिए देश और सबसे बड़े राज्य यूपी में 2014 से 2022 के बीच लोकसभा और विधानसभा में बीजेपी के मुस्लिम वोटर में क्या फर्क नजर आया। 

मुस्लिम वोटर्स को लेकर आम धारणा है कि वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ वोट बिल्कुल नहीं करेंगे, लेकिन उत्तर प्रदेश के हालिया चुनाव में पार्टी को 8 प्रतिशत मुस्लिमों ने वोट दिया। यह 2017 की विधानसभा चुनाव से 1 फीसदी ज्यादा है। इस 1 प्रतिशत वोट मुस्लिम वोटों का भाजपा की ओर खिसकने का मुख्य कारण यह है कि उत्तर प्रदेश में पिछले पांच वर्षों के दौरान विभिन्न योजनाओं से इन लोगों को उतना ही लाभ हुआ है, जितना कि हिंदु या किसी अन्य धर्म के लोगों को।

2019 में इतने फीसदी मुस्लिमों ने बीजेपी को वोट दिया

अमेरिका स्थित प्यू रिसर्च सेंटर की भारत में धर्म, जाति और राष्ट्रवाद के दृष्टिकोण को लेकर एक सर्वे के अनुसार 2019 के लोकसभा चुनावों में लगभग 20 फीसदी मुसलमानों ने भारतीय जनता पार्टी को वोट दिया। सर्वे के अनुसार 5 में से 1 मुसलमान ने भाजपा को वोट दिया था।

2014 के लोकसभा चुनाव में 8 फीसदी मुस्लिमों ने बीजेपी को वोट डाला

पिछले कुछ चुनावों के वोटिंग के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि मुसलमान भी बीजेपी को वोट डालता है। सीएसडीएस यानी सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटी के 2014 के चुनावों के बाद के आंकड़ों के मुताबिक 2014 के लोकसभा चुनावों में यूपी के करीब 10 फीसदी मुसलमानों ने बीजेपी को वोट दिया था। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर इसी चुनाव में करीब 8.5 फीसदी मुसलमानों ने बीजेपी को वोट दिया था। ये पहला ऐसा चुनाव था जिसमें बीजेपी को मुसलमानों का इतना बड़ा समर्थन हासिल हुआ था।

!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);

Source link