Name Change in MP: मध्य प्रदेश में नाम बदलने का दौर जारी, बरखेड़ा पठानी अब हुआ लाल बहादुर शास्त्री नगर

Name Change in MP: मध्य प्रदेश में नाम बदलने का दौर जारी, बरखेड़ा पठानी अब हुआ लाल बहादुर शास्त्री नगर

Mughal Era Name Change: मध्य प्रदेश में शहरों और कॉलोनियों का नाम बदलने का दौर जारी है. शिवराज सिंह सरकार ने भोपाल में बरखेड़ा पठानी का नाम बदल दिया है. इस जगह को पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का नाम दिया गया है. अब यह इलाका लाल बहादुर शास्त्री नगर के नाम से जाना जाएगा. निगम की बैठक में सर्वसमिति से यह प्रस्ताव पारित हुआ था. इसके बाद नगर निगम के सामान्य प्रशासन विभाग ने नाम बदलने के आदेश जारी कर दिए.


लाइव टीवी

इससे पहले शिवराज सरकार ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलते हुए रानी कमलापति रेलवे स्टेशन कर दिया था. इसके अलावा इस्लामनगर का नाम जगदीशपुर किया गया था. भोपाल के करीब स्थित सीहोर जिले के नसरुल्लागंज का नाम अप्रैल में बदलकर भैरूंदा किया गया था. इसका नोटिफिकेशन भी एमपी की शिवराज सरकार ने जारी किया था. नसरुल्लागंज का नाम भैरूंदा किए जाने का प्रस्ताव शिवराज सरकार ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को भेजा था. गृह मंत्रालय ने इसे मंजूर कर लिया और फिर राज्य सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. 

दरअसल सीएम शिवराज का विधानसभा क्षेत्र है बुधनी और इसी के तहत आता है नसरुल्लागंज. कुछ वक्त पहले यहां एक कार्यक्रम में सीएम ने नाम बदलने का ऐलान किया था. 

इन जगहों के भी बदले थे नाम

पिछले साल भोपाल नगर निगम की बैठक हुई थी, जिसमें भोपाल की दो जगहों के नाम बदले गए थे. पहली जगह थी लालघाटी, जिसका नाम  महेंद्र नारायण दास जी महाराज सर्वेश्वर चौराहा और दूसरी जगह थी हलालपुर बस स्टैंड, जिसका नाम हनुमानगढ़ी किया गया था. इन दोनों जगहों के नाम बदलने का प्रस्ताव भोपाल से बीजेपी की सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने पेश किया था. निगम अध्यक्ष ने समर्थन करते हुए इन प्रस्तावों को पारित कर दिया था. 

 प्रस्ताव में साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा था, ‘हलालपुरा का हलाल शब्द खराब और अशुद्ध है. हम गुलामी के प्रतीकों को हटाकर फिर से भारत का इतिहास बदलने की ताकत रखते हैं.हलाल अशुद्ध शब्द है, इसके हटा दिया जाना चाहिए. हम भोपाल का पुन: निर्माण और इतिहास बदलने के लिए खड़े हैं.’ उन्होंने आगे कहा था कि हलालपुर बस स्टैंड का नाम हनुमानगढ़ी बस स्टैंड रखा जाना चाहिए. जबकि लालघाटी चौराहे पर कई वीर और वीरांगनाओं ने प्राणों की आहुति दी है. इसके अलावा कई हत्याएं भी हुई हैं. उन सभी को याद करते हुए इस चौराहे का नाम महेंद्र नारायण दास जी महाराज सर्वेश्वर चौराहा होना चाहिए.

 

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link