PM मोदी ने ऋषि सुनक से की बात: भारतीय उच्चायोग पर हुए हमले का मुद्दा उठाया, कहा- भारत विरोधी तत्वों पर एक्शन लें

PM मोदी ने ऋषि सुनक से की बात: भारतीय उच्चायोग पर हुए हमले का मुद्दा उठाया, कहा- भारत विरोधी तत्वों पर एक्शन लें

नई दिल्ली29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
PM मोदी ने सुनक को सितंबर में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए इनवाइट किया। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar

PM मोदी ने सुनक को सितंबर में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए इनवाइट किया। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से बातचीत की। उन्होंने सुनक से भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। इसके साथ ही PM ने ब्रिटेन में शरण लेकर रहने वाले विजय माल्या, नीरव मोदी का भी मुद्दा उठाया। उन्होंने ब्रिटिश सरकार से इन सभी के प्रत्यर्पण की प्रोसेस तेज करने की मांग की।

वहीं, PM मोदी ने सुनक को सितंबर में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए इनवाइट किया। इस पर सुनक ने जी-20 की भारत की अध्यक्षता के लिए भी ब्रिटेन के समर्थन को दोहराया।

PM बोले- भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई हो
PM मोदी ने सुनक से कहा कि ब्रिटेन में इस समय कुछ भारत विरोधी तत्व खुलेआम कानून को हाथ में ले रहे हैं, जो चिंताजनक है। ऐसे अपराधियों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाना चाहिए। इसके जवाब में सुनक ने आश्वासन दिया कि ब्रिटेन में भारत के दूतावासों की सुरक्षा में कोई चूक नहीं होगी। उन्होंने आगे कहा कि लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमला हुए हमले को कभी भी स्वीकार नहीं किया जा सकता।

आर्थिक मुद्दों पर भी बात हुई
PM मोदी ने सुनक से भारत और यूके के आर्थिक सबंधों पर भी चर्चा की। दोनों के बीच भारत-यूके रोडमैप 2030 पर लंबी बातचीत हुई। इसके साथ ही PM मोदी ने कहा कि कुछ लोग भारत के सरकारी खजाने को लूटकर ब्रिटेन में छिप गए हैं। ऐसे अपराधियों के जल्द से जल्द प्रत्यर्पित करे ताकि उन्हें भारत के कानून के हिसाब से सजा दी जा सके।

दैनिक भास्कर की ये खास खबरें भी पढ़ें …

1. ब्रिटिश मीडिया का दावा- खालिस्तानियों पर एक्शन न होने से मोदी सरकार नाराज; नई दिल्ली ने कहा- ये झूठ

ब्रिटेन के एक अखबार ने दावा किया है कि लंदन में पिछले महीने अपने हाई कमीशन पर खालिस्तानियों के प्रदर्शन से भारत सख्त नाराज है। इस रिपोर्ट के मुताबिक- नरेंद्र मोदी सरकार ने खालिस्तानियों पर एक्शन न होने के विरोध में ब्रिटेन से ट्रेड रिलेशन को लेकर होने वाली बातचीत टाल दी है। पूरी खबर पढ़ें …

2. भारतीय मूल की ब्रिटिश गृहमंत्री के बयान पर बवाल:कहा-पाकिस्तानी मूल के लोग कर रहे ब्रिटिश लड़कियों का रेप

ब्रिटेन की गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन की पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश पुरुषों पर की गई टिप्पणी पर बवाल मचा है। सुएला ने ब्रिटिश न्यूज चैनल स्काई न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘पाकिस्तानी मूल के पुरुष ब्रिटिश लड़कियों का शोषण करने वाले नेटवर्क में शामिल हैं। वे उनका शोषण और रेप करते हैं।’​​​​​​​ पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

Source link