Roger Federer Retirement : दिग्गज रोजर फेडरर ने किया संन्यास का ऐलान, लेवर कप होगा आखिरी एटीपी इवेंट

Roger Federer Retirement : दिग्गज रोजर फेडरर ने किया संन्यास का ऐलान, लेवर कप होगा आखिरी एटीपी इवेंट

स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने गुरूवार को पेशेवर टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की और कहा कि अगले हफ्ते लंदन में लेवर कप उनका ‘विदाई टूर्नामेंट’ होगा। फेडरर ने 41 साल की उम्र में टेनिस को अलविदा कहने का फैसला किया। 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके फेडरर जुलाई 2021 में विम्बलडन में खेलने के बाद कोर्ट पर नहीं उतरे हैं। इसके बाद उनके घुटने की कई सर्जरी हुई। फेडरर ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि अगले हफ्ते लंदन में लेवर कप उनका अंतिम पेशेवर टूर्नामेंट होगा। यह एक टीम स्पर्धा है जिसे उनकी प्रबंधन कंपनी आयोजित करती है। 

20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके 41 वर्षीय दिग्गज रोजर फेडरर विंबलडन के क्वार्टर फाइनल मैच में हार के बाद से कोर्ट से बाहर हैं, जिसके बाद उन्होंने घुटने की सर्जरी करवाई। फेडरेर सितंबर में लंदन में लेवर कप में वापसी करने वाले हैं। फेडरर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो में कहा, “मैं 41 साल का हूं, मैंने 24 वर्षों में 1,500 से अधिक मैच खेले हैं, और टेनिस ने मेरे साथ इतना उदार व्यवहार किया है जितना मैंने कभी सोचा भी नहीं था।” यह मेरे प्रतिस्पर्धी करियर को खत्म करने का समय है।”

फेडरर के करियर पर नजर डाले तो उन्होंने आठ विंबलडन चैंपियनशिप, छह ऑस्ट्रेलियन ओपन, पांच यूएस ओपन और एक रोलैंड-गैरोस जीते हैं। उन्होंने दौरे पर 103 खिताब जीते, स्विट्जरलैंड के लिए एक ओलंपिक युगल स्वर्ण पदक के साथ एक समय दुनिया में नंबर 1 रैंक वाले खिलाड़ी के रूप में 237 सप्ताह तक लगातार बने रहने का रिकॉर्ड बनाया था।

T20 World Cup 2022: पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए किया टीम का ऐलान, शाहीन अफरीदी की हुई वापसी

फेडरर हाल के वर्षों में चोटों से जूझते रहे। इस बीच नडाल इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन का खिताब जीतकर मेन्स सिंगल में सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम (22) जीतने वाले शीर्ष खिलाड़ी बन गए हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर नोवाक जोकोविच हैं। तीसरे नंबर पर रोजर फेडरर हैं, जिनके नाम 20 ग्रैंडस्लैम है। 

 

पहला और आखिरी ग्रैंडस्लैम

रोजर फेडरर ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम 2003 में विंबलडन में मार्क फिलिपोसिस के खिलाफ जीता था। फेडरर ने 22 साल की उम्र में पहला ग्रैंडस्लैम जीता था। फेडरर ने 2018 में अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम जीता था। जब उन्होंने मारिन सिलिच को ऑस्ट्रेलियन ओपन में हराया था। 

 

Source link