Rpsc Paper Leak case: नकल गिरोहों पर लगेगा NSA व संपत्ति भी होगी जब्त, बोले- DGP मिश्रा

Rpsc Paper Leak case: नकल गिरोहों पर लगेगा NSA व संपत्ति भी होगी जब्त, बोले- DGP मिश्रा

ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में पेपर लीक मामले में गहलोत सरकार कठोर निर्णय लेने जा रही है। राजस्थान के डीजीपी उमेश मिश्रा ने बताया कि नकल कराने का प्रयास करने वालों के रिकॉर्ड को खंगाला जाएगा एवं इन तत्वों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।  मिश्रा ने बताया कि नकल कराने में लिप्त आपराधिक तत्वों के विरुद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत  कार्यवाही करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नकल कराने वाले गिरोहों में शामिल अपराधियों की संपत्ति भी जब्त करने के लिए पासा कानून में संशोधन सुझाया जा रहा है। पासा कानून के अनुसार व्यक्ति को बिना किसी सार्वजनिक प्रकटीकरण के एक वर्ष तक की अवधि के लिए हिरासत में रखा जा सकता है।

डीजीपी की ्अनुशंषा पर 46 अभ्यर्थी डिबार 

बता दें, इससे पहले डीजीपी मिश्रा ने नकल करने का प्रयास करने वाले अभ्यर्थियों को डिबार करने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को लिखा था। इसके बाद 46 अभ्यर्थियों को परीक्षाओं के लिए हमेशा के लिए डिबार कर दिया है। डीजीपी ने कहा कि भर्ती परीक्षाओं को स्वच्छ एवं निष्पक्ष ढंग से करवाने के लिए राजस्थान पुलिस तत्पर है एवं इसी का प्रतिफल है कि निरंतर ऐसे नकल गिरोहों को पकड़ा जा रहा है।महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा ने बताया कि रीट की भांति ही इस बार भी नकल गिरोह को शिकंजे में लेकर सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

आज हो गया था पेपर लीक 

बता दें, आज वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 का ग्रुप सी की सामान्य ज्ञान परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। जिसके बाद परीक्षा निरस्त कर दी थी। अब यह परीक्षा 29 जनवरी को होगी। आज ग्रुप सी की परीक्षा थी। इसके तहत सुबह पहली पारी की परीक्षा 1193 परीक्षा केंद्रों पर होनी थी। इसमें करीब 3.74 लाख छात्र रजिस्टर्ड थे। दोपहर 2 से 4.30 बजे तक दूसरी पारी के विज्ञान विषय की परीक्षा 461 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। पुलिस ने 49 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें मास्टर माइंड सुरेश विश्नोई भी शामिल है। 

 

Source link