Russia-Ukraine crisis LIVE updates vladimir putin UNSC Emergency Meeting India Russia-Ukraine crisis LIVE updates: युद्ध के मुहाने पर खड़ा है रूस-यूक्रेन, UNSC की बैठक में भारत जारी करेगा बयान

Russia-Ukraine crisis LIVE updates vladimir putin UNSC Emergency Meeting India Russia-Ukraine crisis LIVE updates: युद्ध के मुहाने पर खड़ा है रूस-यूक्रेन, UNSC की बैठक में भारत जारी करेगा बयान

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता दे दी है। रूस के इस फैसले से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की पश्चिम देशों की आशंका के बीच तनाव और बढ़ेगा। राष्ट्रपति की सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद पुतिन ने यह घोषणा की और इसी के साथ मॉस्को समर्थित विद्रोहियों और यूक्रेनी बलों के बीच संघर्ष के लिए रूस के खुलकर बल और हथियार भेजने का रास्ता साफ हो गया है।  पुतिन के इस फैसले की अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया जैसा देशों ने निंदा की है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक शुरू हो चुकी है। पश्चिमी देशों को इस बात का डर है कि रूस किसी भी समय यूक्रेन पर हमला कर सकता है और वह पूर्वी यूक्रेन में झड़पों को हमला करने के लिए बहाने के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है। यूक्रेन संकट पर पल-पल के अपडेट्स जानने के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें।

Tue, 22 Feb 2022 08:32 AM

ब्रिटेन की अपील- फैसला वापल ले रूस

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक में ब्रिटेन ने कहा है कि रूस को यूक्रेन के दो हिस्सों को अलग देश का मान्यता देने वाला फैसला वापस लेना चाहिए। 

Tue, 22 Feb 2022 08:25 AM

सैन्य वृद्धि बर्दाश्त नहीं कर सकते: UNSC की बैठक में भारत

भारत ने कहा, ”तत्काल प्राथमिकता रूस-यूक्रेन संकट को कम करना है। हम सैन्य वृद्धि बर्दाश्त नहीं कर सकते। हम हर तरफ से संयम बरतने का आह्वान करते हैं। हमें विश्वास है कि इस मुद्दे को केवल कूटनीतिक बातचीत से ही सुलझाया जा सकता है। हमें तनाव को कम करने की कोशिश करने वाली पार्टियों द्वारा की गई हालिया पहलों को जगह देने की जरूरत है।”

Tue, 22 Feb 2022 08:11 AM

भारत ने शांति की अपील करते हुए दोनों पक्षों से संयम बरतने को कहा

Tue, 22 Feb 2022 08:08 AM

रूस-यूक्रेन संकट पर भारत ने की संयम बरतने की अपील

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने रूस-यूक्रेन संकट पर यूएनएससी की आपात बैठक में भारत का पक्ष रखा। उन्होंने कहा, ”रूसी संघ के साथ यूक्रेन की सीमा पर बढ़ता तनाव गहरी चिंता का विषय है। इन घटनाक्रमों से क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को कमजोर होने की संभावना है।”  भारत ने कहा, ”हम सभी पक्षों से संयम बरतने का आह्वान करते हैं। हमें विश्वास है कि इस मुद्दे को केवल राजनयिक बातचीत के माध्यम से हल किया जा सकता है। हमें उन पक्षों द्वारा हाल ही में की गई पहलों को जगह देने की जरूरत है जो तनाव को दूर करना चाहते हैं।”

Tue, 22 Feb 2022 08:02 AM

UNSC की बैठक में अमेरिका बोला- और भी कदम उठाएंगे

यूएनएससी की बैठक में अमेरिका ने कहा, ”कल अमेरिका अंतरराष्ट्रीय कानून के स्पष्ट उल्लंघन के लिए रूस को जवाबदेह ठहराने के लिए और कदम उठाएगा। हम और हमारे सहयोगी स्पष्ट हैं कि यूक्रेन पर और आक्रमण करने के लिए रूस द्वारा त्वरित और गंभीर प्रतिक्रिया दी जाएगी। इस समय कोई भी किनारे पर खड़ा नहीं हो सकता।”

Tue, 22 Feb 2022 08:01 AM

UNSC की बैठक में भी अमेरिका ने किया विरोध

यूएनएससी की आपात बैठक में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा, ”यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता पर रूस का स्पष्ट हमला अकारण है। यह संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्य के रूप में यूक्रेन की स्थिति पर हमला है। यह अंतरराष्ट्रीय कानून के बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन करता है।”

Tue, 22 Feb 2022 07:56 AM

UNSC की बैठक में भारत जारी करेगा बयान

Tue, 22 Feb 2022 07:55 AM

यूक्रेन की उत्तरी सीमाओं के पास सैन्य अभ्यास बढ़ा

रूस ने रविवार को यूक्रेन की उत्तरी सीमाओं के पास सैन्य अभ्यास बढ़ा दिया था। उसने यूक्रेन की उत्तरी सीमा से लगे बेलारूस में करीब 30,000 सैनिकों की तैनाती की है। साथ ही यूक्रेन की सीमाओं पर 1,50,000 सैनिकों, युद्धक विमानों और अन्य साजो-सामान की तैनाती कर रखी है। कीव की आबादी करीब 30 लाख है। 

Tue, 22 Feb 2022 07:54 AM

EU ने किया पुतिन के फैसले का विरोध

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों को मान्यता देने के रूस के कदम को अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करार देते हुए कहा कि वह इसमें शामिल लोगों पर प्रतिबंध लगाएगा। इसने यूक्रेन की स्वतंत्रता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति अपना समर्थन दोहराया। 

Tue, 22 Feb 2022 07:54 AM

अलगाववादी नेताओं ने किया था पुतिन से अनुरोध

यूक्रेन के अलगाववादी नेताओं ने टेलीविजन पर प्रसारित एक बयान के जरिए रूस के राष्ट्रपति से अनुरोध किया था कि वे अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता दें और मित्रता संधियों पर हस्ताक्षर करके उनके ”खिलाफ जारी यूक्रेनी सेना के हमलों से” उनकी रक्षा करने के लिए सैन्य सहायता भेजें। रूस के निचले सदन ने भी पिछले सप्ताह इसी प्रकार की अपील की थी।

Source link