Russia-Ukraine News: यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने भारतीयों को प्रवास जरूरी नहीं होने पर देश छोड़ने की सलाह दी

Russia-Ukraine News: यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने भारतीयों को प्रवास जरूरी नहीं होने पर देश छोड़ने की सलाह दी

Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO
Russia Ukraine News

Highlights

  • रूस और यूक्रेन के बीच तनाव चरम पर पहुंच चुका है
  • भारतीय विदेश मंत्रालय हेल्पलाइन नंबर जारी कर चुका है
  • यूक्रेन में करीब 18 हजार भारतीय छात्र फंसे हुए हैं

नयी दिल्ली: यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने रविवार को एक ताजा परामर्श जारी कर भारतीय नागरिकों से कहा कि यदि उनका प्रवास जरूरी नहीं है तो वे अस्थायी रूप से देश छोड़ दें। साथ ही भारत ने यूक्रेन में दूतावास कर्मियों के परिवार के सदस्यों से वापस घर लौटने को कहा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास के कर्मचारियों के परिवारों को भारत लौटने को कहा गया है।

यूक्रेन संकट को लेकर उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) से जुड़े देशों और रूस के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर यह परामर्श जारी किया गया है। दूतावास ने कहा, ‘‘यूक्रेन को लेकर बढ़ते तनाव और अनिश्चितताओं को देखते हुए सभी भारतीय नागरिक, जिनका प्रवास आवश्यक नहीं है, और सभी भारतीय विद्यार्थियों को अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है।’’

दूतावास ने कहा कि यूक्रेन से ‘‘व्यवस्थित ढंग से और समय से प्रस्थान करने’’ के लिए उपलब्ध वाणिज्यिक उड़ानें और चार्टर उड़ानें ली जा सकती हैं। उसने कहा, ‘‘भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे चार्टर उड़ानों संबंधी सूचना के लिए संबंधित अनुबंधकर्ताओं से भी संपर्क करें और किसी भी अद्यतन जानकारी के लिए दूतावास के फेसबुक पेज, वेबसाइट और ट्विटर पर दी जा रही सूचनाओं को देखते रहें।’’

वर्ष 2020 के एक आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार यूक्रेन में सीमित संख्या में प्रवासी भारतीयों की मौजूदगी थी और उस देश में लगभग 18,000 भारतीय विद्यार्थी पढ़ रहे थे। अमेरिका और उसके सहयोगी देश यूक्रेन की सीमा के निकट सैनिकों के जमावड़े के लिए रूस की आलोचना कर रहे हैं। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की आशंकाओं के बीच अमेरिका अपने सहयोगियों की मदद करने के लिए पहले ही यूरोप में अतिरिक्त सैनिक भेज चुका है।

इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक कंट्रोल रूम तैयार कर यूक्रेन में फंसे लोगों के लिए संपर्क नंबर जारी कर चुका है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अगर किसी को भी यूक्रेन में अपने परिजनों को लेकर कुछ मदद या जानकारी चाहिए तो वो हेल्पलाइन नंबर 011-23012113, 011-23014104 और 011-23017905 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर  1800118797 पर भी कॉल किया जा सकता है। इसके साथ ही एक फैक्स नंबर 011-23088124 और ईमेल आईडी [email protected] भी भारतीय विदेश मंत्रालय से जानकारी ली जा सकती है।

वहीं, यूक्रेन से भारत आने के लिए प्रयास कर रहे लोगों के लिए भारतीय दूतावास का हेल्पलाइन नंबर +380 997300428, +380 997300483 और ईमेल आईडी [email protected] भी जारी किए हैं। फ्लाइट्स समेत दूसरी इन संपर्क सूत्र के जरिए जुटाई जा सकती है। मंत्रालय के अफसर बागची ने बताया कि ये हेल्पलाइन 24 घंटे जारी रहेंगी। 

!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);

Source link