Ukraine Russia War Live: यूक्रेन के जंगल काटने की तैयारी में पुतिन, ब्रिटेन ने रूस पर लगाए और निर्यात प्रतिबंध

Ukraine Russia War Live: यूक्रेन के जंगल काटने की तैयारी में पुतिन, ब्रिटेन ने रूस पर लगाए और निर्यात प्रतिबंध

06:31 PM, 15-Mar-2022

मारियुपोल से निकलीं लगभग 2000 कारें

यूक्रेन के मारियुपोल शहर से लगभग 2000 कारें निकल पाई हैं और लगभग इतनी ही और यहां से निकलने का इंतजार कर रही हैं। यह जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने दी है।

06:08 PM, 15-Mar-2022

दावा: यूक्रेन के जंगल काटने की तैयारी में पुतिन

यूक्रेन के सैन्य इंटेलिजेंस की ओर से प्रकाशित एक दस्तावेज में दावा किया गया है कि व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के जंगलों की बड़े स्तर पर कटाई करने का आदेश जारी करने की योजना बना रहे हैं। इस लकड़ी को रूस में बेचने की तैयारी की जा रही है। यूक्रेन के डिफेंस इंटेलिजेंस की ओर से प्रकाशित दस्तावेज में इससे संबंधित एक कथित पत्र भी साझा किया गया है। यह पत्र रूस के रक्षा मंत्री सर्गी शोइगु ने रूसी राष्ट्रपति को लिखा है।

05:51 PM, 15-Mar-2022

यूके ने रूस को लग्जरी उत्पादों के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध

यूके सरकार ने रूस के महंगे लग्जरी उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध का एलान किया है। रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की नई श्रंखला में वोदका जैसे प्रमुख रूसी उत्पादों पर आयात शुल्क भी बढ़ाया गया है। आयात शुल्क में इजाफे का सबसे अधिक असर रूसी वोदका पर पड़ा है। 

05:43 PM, 15-Mar-2022

कीव पर एयर स्ट्राइक में चार की मौत

यूक्रेन की राजधानी कीव में आज सुबह रूस की ओर से की गई एयर स्ट्राइक में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या चार हो गई है। कीव के मेयर ने यह जानकारी दी।

05:32 PM, 15-Mar-2022

ईरान परमाणु सौदे पर अमेरिका से गारंटी मिली: रूस

रूस ने कहा है कि उसे ईरान परमाणु सौदे पर अमेरिका की ओर से गारंटी मिली है।

05:21 PM, 15-Mar-2022

ऑपरेशन गंगा में शामिल लोगों से पीएम मोदी ने की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की निकासी में शामिल रहे दूतावास अधिकारियों और सामुदायिक संगठनों से बातचीत की।

 

05:01 PM, 15-Mar-2022

पश्चिमी देशों के नेताओं को जेलेंस्की का संबोधन

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने आज सुबह पश्चिमी नेताओं को संबोधन में चेतावनी दी कि अगर व्लादिमीर पुतिन को रोका नहीं गया तो रूस की वार मशीन अन्य यूरोपीय देशों को निशाना बनाएगी। जेलेंस्की ने उन देशों को धन्यवाद कहा जिन्होंने यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर इसके खिलाफ नैतिक रुख अपनाया। उन्होंने कहा, हम रूस को रोक सकते हैं। हम लोगों की हत्या रोक सकते हैं। यह सब साथ मिलकर करना आसान होगा। अगर हम उन्हें नहीं रोकेंगे तो वह आपके लिए आएंगे।

04:26 PM, 15-Mar-2022

रीवने में स्ट्राइक में जान गंवाने वालों की संख्या 19 हुई

यूक्रेन के रीवने में एक टेलीविजन टॉवर पर रूस की एयर स्ट्राइक में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है। कीव पोस्ट ने एक ट्वीट में यह जानकारी देते हुए बताया कि मलबा हटाने का काम अभी जारी है। रूस ने यह हमला सोमवार को किया था। 

04:11 PM, 15-Mar-2022

जर्मनी में सूरजमुखी के तेल के लिए मारामारी

जर्मनी के कई सुपरमार्केट में सूरजमुखी का तेल खरीदने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। माना जा रहा है कि यूक्रेन में युद्ध के चलते इसकी आपूर्ति में कमी आ सकती है। वैश्विक बाजार में सूरजमुखी के तेल में यूक्रेन का योगदान 50 फीसदी से ज्यादा है। जर्मनी इसके सबसे बड़े आयातकों में से एक है। 

03:56 PM, 15-Mar-2022

एक-दो दिन में मारियुपोल से निकल सकते हैं तुर्की के नागरिक

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन के मारियुपोल में फंसे हमारे नागरिकों को निकालने की स्थितियां बन रही हैं। हमें आज या कल में अच्छी खबर मिल सकती है। उन्होंने कहा कि अब तक यूक्रेन से तुर्की के 14,800 नागरिक निकाले जा चुके हैं। मंगलवार को तुर्की के अधिकारियों ने यूक्रेन के वार्ताकारों से साथ बैठक भी की। 

03:46 PM, 15-Mar-2022

यूके के मंत्रियों ने रूसी उत्पादों पर लगाए नए प्रतिबंध

यूनाइटेड किंगडम (यूके) के मंत्रियों ने रूस के उत्पादों पर नए निर्यात प्रतिबंध और शुल्क लागू किए हैं। इससे पहले रूस के हितों और वहां के कुलीन वर्ग को निशाना बनाना आसान करने के उद्देश्य के साथ आर्थिक अपराध विधेयक पारित किया जा चुका है। यूके रूस और बेलारूस को उनके सैकड़ों निर्यातों के लिए विश्व व्यापार संगठन के सबसे पसंदीदा राष्ट्र टैरिफ तक पहुंच से वंचित करेगा।

03:32 PM, 15-Mar-2022

यूक्रेन के विदेश मंत्री ने की इस्राइली समकक्ष से बात

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने आज अपने इस्राइली समकक्ष याइर लापिद से बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि इस्राइल प्रतिबंधों से बचने में रूस का सहारा नहीं बनेगा। कुलेबा ने इस्राइल के मध्यस्थता प्रयासों और मानवीय मदद के लिए आभार जताया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, हमने यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के तरीकों पर चर्चा की। हम सहमत हुए कि इस्राइल आने वाले यूक्रेन के नागरिकों के अधिकारों का सम्मान किया जाएगा।

03:08 PM, 15-Mar-2022

कीव में फिर कर्फ्यू

यूक्रेन की राजधानी कीव में एक बार फिर से कर्फ्यू लगाया गया है। यह कर्फ्यू 15 मार्च रात आठ बजे से 17 मार्च सुबह सात बजे तक लागू रहेगा। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने बताया कि नागरिकों को बम धमाके से बचने के लिए सिर्फ बंकरों में जाने की अनुमति होगी। 

02:04 PM, 15-Mar-2022

रूस का खरसन पर पूर्ण कब्जे का दावा

रूस की ओर से दावा किया गया है कि उसने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खरसन को पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया है। 

01:58 PM, 15-Mar-2022

यूक्रेन का दावा- रूस के 13500 सैनिक मार गिराए

Source link