UP से साधेंगे पंजाब की सियासत? रविदास जयंती पर आज वाराणसी जाएंगे राहुल और प्रियंका गांधी

UP से साधेंगे पंजाब की सियासत? रविदास जयंती पर आज वाराणसी जाएंगे राहुल और प्रियंका गांधी

संत गुरु रविदास की जयंती (Ravidas Jayanti) के मौके पर आज यानी बुधवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश के वाराणसी में रविदास मंदिर जाएंगे। कांग्रेस नेता बुधवार सुबह सीर गोवर्धनपुर में मत्था टेकेंगे।

आपको बता दें कि चुनाव आयोग (ईसीआई) ने गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर पंजाब विधानसभा चुनाव स्थगित कर दिया था। राज्य में पहले 14 फरवरी को मतदान होना था। अब 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे।

भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी सहित राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से तारीख बदलने का अनुरोध किया था। इनका कहना था कि गुरु रविदास के अनुयायी त्योहार से दो दिन पहले होने वाले मतदान में शामिल नहीं हो पाएंगे। आपको बता दें कि वे वाराणसी की वार्षिक तीर्थयात्रा पर निकलते हैं। 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव (UP Vidhan Sabha Chunav) हो रहे हैं। प्रियंका गांधी आज अपने उत्तर प्रदेश दौरे के दौरान राज्य में चुनाव प्रचार भी करेंगी। वह कानपुर कैंट और किदवई नगर में घर-घर जाकर प्रचार करेंगी। इसके बाद सीसामऊ और आर्य नगर में घर-घर जाकर अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद वह कानपुर के गोविंदनगर में महिला शक्ति गर्जन में भाग लेंगी।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से शुरू हो गए हैं। चुनाव के दो चरण पूरे हो चुके हैं। यूपी में तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को होगा।

इस बीच, रविदास जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दिल्ली के करोल बाग स्थित गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर जाएंगे।

संत रविदास 15वीं से 16वीं शताब्दी के दौरान भक्ति आंदोलन से जुड़े थे और उनके भजन गुरु ग्रंथ साहिब में शामिल हैं। उन्हें 21वीं सदी के रविदासिया धर्म का संस्थापक माना जाता है।रविदास जयंती माघ पूर्णिमा को मनाई जाती है, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार माघ महीने की पूर्णिमा का दिन है।

Source link