Vande Bharat: लो आ गई गुड न्यूज, इस रूट पर पहली बार चलने जा रही वंदे भारत; जान लीजिए डिटेल्स

Vande Bharat: लो आ गई गुड न्यूज, इस रूट पर पहली बार चलने जा रही वंदे भारत; जान लीजिए डिटेल्स

ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat: देश में एक के बाद एक राज्य में वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत की जा रही है। उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए अब अच्छी खबर सामने आई है। भारतीय रेलवे उत्तर पूर्व के लिए पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन शुरू करने के लिए तैयार है। इसी कड़ी में रेलवे बोर्ड ने चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) से नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे जोन (एनएफआर) के लिए नीले और सफेद रंग की वंदे भारत ट्रेन का एक रेक आवंटित करने को कहा है।

यह उत्तर पूर्वी राज्य के लिए पहली वंदे भारत ट्रेन होने जा रही है। इसके गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी (NJP) के बीच चलने की उम्मीद है। एनएफआर जोन के लिए आवंटित वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच होंगे। अभी दो शहरों के बीच सबसे तेज़ ट्रेनें डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस और डिब्रूगढ़ टाउन राजधानी एक्सप्रेस हैं। दोनों ट्रेनें लगभग 07:00 घंटे में 700 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती हैं। एनएफआर जोन में पांच डिवीजन हैं- तिनसुकिया, लुमडिंग, रंगिया, अलीपुरद्वार और कटिहार।

इस रूट पर वंदे भारत के शुरू होने के बाद न सिर्फ स्थानीय लोगों को फायदा मिलेगा, बल्कि दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा। इससे यात्रियों के समय में भी बचत होगी और कम समय में एक राज्य से दूसरे राज्य पहुंच सकेंगे। यह ट्रेन गुवाहाटी और इसके आसपास के इलाकों के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी।

बता दें कि पिछले महीने कई राज्यों को वंदे भारत ट्रेन की पहली बार सौगात मिली है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल में पहली बार वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत की गई। सिकंदराबाद-तिरुपति, चेन्नई-कोयंबटूर के बीच भी चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई।

Source link