WATCH: सड़क पर दिखा किंग कोबरा, तेज रफ्तार गाड़ियों के बीच इसकी फुर्ती कर देगी हैरान

WATCH: सड़क पर दिखा किंग कोबरा, तेज रफ्तार गाड़ियों के बीच इसकी फुर्ती कर देगी हैरान

King Cobra: किंग कोबारा को अपने सामने देख कोई भी डर से कांप सकता है. आखिर ये दुनिया सबसे लंबा विषैला सांप जो है. किंग कोबरा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. हालांकि इस वीडियो में वह अपनी जान बचाते हुए नजर आ रहा है.


लाइव टीवी

दरअसल वायरल वीडियो में किंग कोबरा को सड़क के किनारे देखा जा सकता है. सड़क पर एक लोहे की जाली में से यह निकल आता है और फन फैलाकर खड़ा हो जाता है. इसके बाद यह सड़क पार करने की कोशिश करता है. लेकिन रोड़ पर सरपट दौड़ती गाडियां उसकी रास्ते की रुकावट बन जाती हैं. 

इस वीडियो में एक बात जो सबसे अधिक गौर करने लायक है, वह है किंग कोबरा की गजब फुर्ती और तेज चाल. वीडिया में नजर आता है कि एक बार सड़क पार करने की कोशिश में वह के तेज स्पीड से आती कार के बिल्कुल नजदीक पहुंच जाता है. इससे पहले कार उसे कुचल सके वह पलक झपकते ही वापस मुड़ जाता है और फिर अपनी पुरानी जगह पर आ जता है. यह सब कुछ चंद सेंकेड में ही होता है.

सबसे खतरनाक सांपों में से एक
बता दें एशिया के सबसे खतरनाक सापों में किंग कोबरा की गिनती होती है. सांपों की यह प्रजाति दक्षिणपूर्व एशिया एवं भारत के कुछ भागों में खूब पायी जाती है. इसकी लंबाई 20 फिट तक हो सकती है. भारत के दक्षिण क्षेत्रों में बहुतायात में पाया जाता है. ये एक अत्यधिक मांसाहारी सांप है, जिसके आहार में न केवल अन्य जानवर, बल्कि अन्य सांप भी शामिल हैं.

किंग कोबरा को आक्रामक नहीं माना जाता है. आमतौर पर मनुष्यों से बचता है और लेकिन अपने अंडो की आक्रमक रूप से रक्षा करता है. सचेत होने पर, यह अपने शरीर के अग्र भाग को ऊपर उठाता है, फन फैलाता है, नुकीले दांत दिखाता है और जोर से फुफकारता है.

दक्षिण पूर्व एशिया में, वनों की कटाई और कृषि भूमि के विस्तार के कारण इसके निवास स्थान कम होता जा रहा है जिससे किंग कोबरा को सबसे अधिक खतरा है. इसके मांस, त्वचा और पारंपरिक चीनी चिकित्सा में उपयोग के लिए अवैध शिकार से भी खतरा है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com– सबसे पहलेसबसे आगे

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link