Weather News: इन 7 राज्यों में भारी बारिश मचाएगी कहर! IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने केरल (Kerala) समेत 7 राज्यों में मध्यम से भारी बारिश (Heavy Rainfall) होने की संभावना जताई है. 20 नवंबर तक बारिश होने के आसार हैं. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के 6 जिलों इडुक्की, त्रिशूर, कोझीकोड़, कन्नूर, कासरगोड और एर्णाकुलम में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. भारी बारिश की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. तमिलनाडु (Tamil Nadu) और केरल के कई इलाकों में बाढ़ (Flood) जैसे हालात बन गए हैं.

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

जहां एक तरफ उत्तर भारत में सर्दी बढ़ना शुरू हो गई है वहीं दूसरी तरफ दक्षिण भारत में बारिश का कहर अब भी जारी है. मौसम विभाग ने केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, पुडुचेरी, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और गोवा में बारिश की चेतावनी जारी की है. इन इलाकों में बारिश की वजह अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव वाला क्षेत्र है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश में मछुआरों के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है इसीलिए इस दौरान समुद्र में मछली पकड़ने नहीं जाएं. इसके अलावा केरल की पेरियार नदी से भी दूर रहने की सलाह दी गई है. पथनमथिट्टा में भी भारी बारिश होने से प्रशासन अलर्ट पर है.

इसके अलावा आईएमडी ने गुरुवार को तमिलनाडु के चेन्नई और उससे सटे जिलों तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश से कुछ जगहों पर 20.4 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़ और उडुपी के तटीय कर्नाटक जिलों में भी बारिश की भविष्यवाणी की है. तटीय कर्नाटक और मलनाड जिलों के शिवमोग्गा, चिकमगलूर, हासन और दक्षिण कर्नाटक के अधिकांश जिलों में बारिश जारी रहेगी. मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, चिक्कमगलूर, हसन, कोडागु, चित्रदुर्ग, शिवमोग्गा, दावणगेरे, दक्षिण कन्नड़, उडुपी, उत्तर कन्नड़ जिलों में लगातार बारिश हो रही है और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

Source link