Weather Update: वीकेंड पर बारिश? दिल्ली में 10 दिन तक नहीं चलेगी लू, देशभर के मौसम पर आया ये अपडेट

Weather Update: वीकेंड पर बारिश? दिल्ली में 10 दिन तक नहीं चलेगी लू, देशभर के मौसम पर आया ये अपडेट

Weather heatwaves alert: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में बीते शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा. वहीं इसी दौरान सापेक्षिक आर्द्रता 15 से 61 प्रतिशत के बीच रही. IMD के मुताबिक, ‘शुक्रवार को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत के पास पहुंचा था जिसकी वजह से दिल्ली में मौसम में कुछ बदलाव हो सकता है. ऐसे में शनिवार को हल्की बूंदाबांदी होने, बादलों की आवाजाही और तेज हवाएं चलने का अनुमान है. ऐसा होने पर वीकेंड पर दिल्ली में बारिश हो सकती है.

इसी के साथ मौसम विभाग ने एक और बड़ी खुशखबरी ये दी है कि दिल्लीवालों को अगले 10 दिन यानी 15 दिनों तक लू (heatwaves) का सामना नहीं करना पड़ेगा. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा ऐसे में लू की स्थिति बनने का कोई चांस नहीं है.

इस तरह देश भर में मौसम प्रणाली में पश्चिमी विक्षोभ की मौजूदगी के साथ पूर्वोत्तर असम पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. ऐसे में बीते 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक-दो बार भारी बारिश हुई. पूर्वी असम, मणिपुर, नागालैंड और मिजोरम में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. केरल, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की बारिश हुई.

गंगीय पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में कई स्थानों पर लू से लेकर गंभीर लू तक की स्थिति उत्पन्न हुई. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई.

मौसम का पूर्वानुमान

‘स्काईमेट वेदर’ के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. आज शनिवार 4 मई से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है और अगले 3 से 4 दिन तक जारी रह सकती है. पश्चिमी असम, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश हो सकती है. 

4 मई को राजस्थान में हल्की बारिश और आंधी आ सकती है. गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति हो सकती है. वहीं 5 और 8 मई के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 4 और 5 मई को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की से बहुत हल्की बारिश हो सकती है. 

Source link