World News: बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के बीच चीन ने उठाया बड़ा कदम, सैन्य भर्ती के लिए जारी किए नए नियम

World News: बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के बीच चीन ने उठाया बड़ा कदम, सैन्य भर्ती के लिए जारी किए नए नियम

China ने युद्धकाल में सैन्य भर्ती के लिए संशोधित नियमों का एक नया सेट जारी किया है जिसमें पूर्व सैनिकों को प्राथमिकता देना, अधिक क्षमता वाले सैनिकों को नियुक्त करना और अनिवार्य सैन्य सेवा का मानकीकरण करने समेत कई दूसरे नियम शामिल हैं. उसके इस कदम को ताइवान के साथ युद्ध की तैयारियों के तौर पर देखा जा रहा है. चीनी मीडिया में बुधवार को एक खबर में कहा कि सैन्य भर्ती से जुड़े संशोधित नियमों को स्टेट काउंसिल और केंद्रीय सैन्य आयोग (State Council and the Central Military Commission) ने जारी किया है. आपको बता दें कि हाल ही में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने ताइवान को घेरने की अपनी क्षमता को परखने के लिए इस स्वशासित द्वीप के पास हाल में एक नया सैन्य अभ्यास किया है.


लाइव टीवी

CMC का लक्ष्य राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करना है

आपको बता दें कि State Council and the Central Military Commission (CMC) चीन की सेना का शीर्ष निकाय है जिसके अध्यक्ष चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (President Xi Jinping) हैं. CMC का लक्ष्य राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूती प्रदान करने के लिए संस्थागत गारंटी मुहैया करना और मजबूत सशस्त्र बल बनाना है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 11 अध्यायों में 74 अनुच्छेद वाले नए नियमों में अधिक क्षमता वाले सैनिकों की भर्ती पर जोर देना, अनिवार्य सैन्य भर्ती का मानकीकरण करना और प्रणाली की क्षमता को बढ़ाना है. नए नियम अगले महीने से प्रभावी होंगे.

भू-राजनीतिक तनावों का हल क्या हो सकता है?

हांगकांग से प्रकाशित होने वाले साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार की खबर के अनुसार नियमों में कहा गया है कि भर्ती प्रक्रिया में युद्ध की तैयारी को ध्यान में रखा जाए और अधिक क्षमता वाले रंगरुटों को शामिल कर सेना की क्षमता बढ़ानी चाहिए. पहली बार युद्धकाल के दौरान भर्ती पर एक अलग अध्याय नियमों में शामिल किया गया है, जिससे यह पता चलता है कि पूर्व सैनिकों को भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी और उन्हें उनकी मूल इकाइयों या समान पदों पर नियुक्त किए जाने की संभावना है. सूत्रों की मानें तो दक्षिण चीन सागर सहित कई मोर्चों पर और विशेष रूप से ताइवान जलडमरुमध्य में चीन के भू-राजनीतिक तनावों का सामना करने के मद्देनजर नये नियम जारी किए गये हैं.

(इनपुट: एजेंसी)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link