Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप के झटके, पाकिस्तान में 13 की मौत, 150 से ज्यादा घायल; चीन में भी कांपी धरती

Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप के झटके, पाकिस्तान में 13 की मौत, 150 से ज्यादा घायल; चीन में भी कांपी धरती

पाकिस्तान में भूकंप से तबाही

पाकिस्तान में भूकंप से तबाही
– फोटो : Social Media

विस्तार

अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अफगानिस्तान में 6.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद जान गंवाने वालों की संख्या तीन हो गई है। कम से कम 44 लोग घायल भी हुए हैं। हताहतों की संख्या बढ़ सकती है।

इसके साथ ही पाकिस्तान, चीन समेत कई देशों में काफी देर तक धरती डोलती रही। पाकिस्तान में इस्लामाबाद सहित पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान के विभिन्न शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप के कारण 13 लोगों की मौत और 150 अन्य के घायल होने की सूचना है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रांत में छत, दीवार और घर गिरने की घटनाओं से कम से कम दो लोगों की मौत हुई है और छह लोग घायल हुए हैं। यहां भूकंप के कारण आठ घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था। इसकी गहराई 180 किलोमीटर थी।

वहीं, स्वात जिला पुलिस अधिकारी शफीउल्लाह गंडापुर ने मीडिया को बताया कि जिले में 11 लोगों की मौत हुई है, जबकि 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में भी भूकंप के झटके के कारण एक घर की छत ढह गई। इससे एक परिवार के पांच सदस्य घायल हो गए।

वहीं, भूकंप के कारण भूस्खलन होने से बहरीन-कलाम रोड बाधित हो गया। टीवी चैनल पर प्रसारित किए गए फुटेज में दिख रहा है कि भूकंप के कारण डरे सहमे लोग सड़कों पर आ गए। वहीं, भूकंप के समय रावलपिंडी के बाजारों में भगदड़ जैसे हालात बन गए थे।

यह भी पढ़ें- Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में बार-बार क्यों आ रहे भूकंप के तेज झटके? इन राज्यों में बड़े खतरे की आहट, जानें

अफगानिस्तान में सबसे तेज महसूस किए गए झटके

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, अफगानिस्तान में फायजाबाद से 77 किमी दक्षिण-पूर्व में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। पाकिस्तान के पेशावर, कोहाट और स्वाबी में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके अलावा लाहौर, क्वेटा और रावलपिंडी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। घबराए लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। स्थानीय मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान के गुजरांवाला, गुजरात, सियालकोट, कोट मोमिन, मध रांझा, चकवाल, कोहाट और गिलगित-बाल्टिस्तान इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भारत में भी कई राज्यों में फैले उत्तरी क्षेत्र के लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए।

यह भी पढ़ें- Earthquake: तुर्किये में भूकंप की भविष्यवाणी करने वाले ने दी थी चेतावनी, जानें भारत-पाक को लेकर क्या कहा था

भारत में भी कांपी धरती

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार रात 10 बजकर 19 मिनट पर तेज भूकंप महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का फायजाबाद रहा। झटके इतने तेज थे कि लोग घबराकर अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके दिल्ली समेत उत्तराखंड, पंजाब में भी महसूस किए। हर जगह अफरा-तफरी का माहौल रहा। दो से तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

पाकिस्तान का हाल

पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि भूकंप के बाद देश में दहशत का माहौल था। लोग घरों से भागने के लिए मजबूर हो गए। पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था, जबकि इसकी गहराई 180 किलोमीटर थी। लाहौर, इस्लामाबाद, पेशावर, झेलम, शेखूपुरा, स्वात, नौशेरा, मुल्तान, स्वात, शांगला और अन्य जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। हालांकि, पाकिस्तान में भूकंप आना आम बात है। 2005 में यहां सबसे घातक भूकंप आया था, जिसमें 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

इन देशों में महसूस किए गए झटके

  • भारत
  • अफगानिस्तान
  • किर्गिस्तान
  • ताजिकिस्तान
  • उज्बेकिस्तान
  • चीन

Source link