T20 WC 2022: टी20 वर्ल्ड कप के लिए अब तक 15 टीमों का एलान, जानें कौन से देश ने किन खिलाड़ियों को दिया मौका

T20 WC 2022: टी20 वर्ल्ड कप के लिए अब तक 15 टीमों का एलान, जानें कौन से देश ने किन खिलाड़ियों को दिया मौका

ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमें तैयारी में जुट गई हैं। इस साल 16 टीमें वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही हैं और 15 टीमों ने अब तक अपने-अपने स्क्वॉड का एलान कर दिया है। भारत समेत 16 में से आठ टीमें रैंकिंग के आधार पर पहले ही सुपर-12 के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। वहीं, आठ टीमों के बीच क्वालिफायर मुकाबले खेले जाएंगे। उन आठ टीमों में से चार टीमें सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी। 

क्वालिफायर राउंड की बात करें तो आठ टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है- ग्रुप-ए और ग्रुप-बी। ग्रुप-ए में नामीबिया, नीदरलैंड, श्रीलंका और यूएई की टीमें हैं। वहीं, ग्रुप-बी में आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे की टीमें हैं। टॉप की चार टीमें अगले राउंड यानी सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी।

वहीं, सुपर-12 राउंड में 12 टीमों को भी दो ग्रुप में बांटा गया है- ग्रुप-1 और ग्रुप-2। ग्रुप-1 में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ग्रुप-ए की विनर टीम और ग्रुप-बी की रनर अप टीमें होंगी। वहीं, ग्रुप-2 में भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, ग्रुप-बी की विनर टीम और ग्रुप-ए की रनर अप टीमें होंगी।

राउंड-1 (क्वालिफायर्स)

ग्रुप-Aग्रुप-B
श्रीलंकावेस्टइंडीज
नामीबियास्कॉटलैंड
नीदरलैंडआयरलैंड
यूएईजिम्बाब्वे

सुपर-12 राउंड

ग्रुप-1ग्रुप-2
इंग्लैंडभारत
ऑस्ट्रेलियाबांग्लादेश
न्यूजीलैंडपाकिस्तान
अफगानिस्तानदक्षिण अफ्रीका
A1B1
B2A2

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप जीता था और इस साल टीम एरॉन फिंच की कप्तानी में टाइटल डिफेंड करने उतरेगी। वेस्टइंडीज की टीम ने सबसे ज्यादा दो बार टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। उसने 2012 और 2016 में टाइटल अपने नाम किया था। वहीं, भारत (2007), पाकिस्तान (2009), इंग्लैंड (2010), श्रीलंका (2014) और ऑस्ट्रेलिया (2021) ने एक-एक बार खिताब अपने नाम किया है।

 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

स्टैंडबाय: मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई।

Source link