Weather Forecast: अगले 48 घंटे में इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast: अगले 48 घंटे में इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast Today Updates: राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में शनिवार दोपहर से रात तक हुई झमाझम बारिश से मौसम खुशगवार हो गया है. दिल्ली वासियों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली है. वहीं मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अफगानिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान पर बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते मॉनसून अगले 48 घंटों में पूरे उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा. इसके बाद यूपी (UP) के अधिकांश इलाकों में झमाझम बारिश देखने को मिलेगी. आपको बता दें कि महाराजगंज समेत कई जिलों में अभी तक बस बूंदाबादी ही हुई है. ऐसे में फसल को बचाने के लिए लोग जल्द से जल्द बारिश होने की दुआ कर रहे हैं. 

यूपी के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की टर्फ लाइन ऊपर की ओर आ रही है जिससे उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में सोमवार और मंगलवार को तेज मानसूनी बारिश होने की संभावना बन रही है. इसके लिए IMD  ने पूरे यूपी में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. इसके अलावा, अगले 48 घंटों में प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज चमक संग छींटे पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में 17 से 18 जुलाई तक पूरी तरह से मॉनसून सक्रिय होने के आसार है. इससे पहले प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी राहत मिलेगी. आपको बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को झमाझम बारिश हुई, जिसके कारण मौसम सुहावना हो गया. 

दिल्ली में आज भी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में अगले कुछ दिन सामान्य रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है. दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 72 प्रतिशत रहा. आपको बता दें कि मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान जताया था. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने ट्वीट में दिल्ली-एनसीआर और उससे सटे इलाकों में भारी स्तर की बारिश होने की संभावना जताई थी. दिल्ली-एनसीआर के जिन इलाकों में बारिश हुई, उनमें कैलाश कॉलोनी, सरिता विहार, बुराड़ी, शाहदरा, नेवाडा, गोविंदपुरी, इंडिया गेट, नोएडा और गाजियाबाद आदि शामिल हैं. 

महाराष्ट्र में भी अलर्ट

जून में मौसम शुष्क रहने के बाद महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्सों में जुलाई में हुई भारी बारिश के कारण राज्य भर के बांधों में पिछले एक पखवाड़े में सामूहिक जल भंडार दोगुना हो गया है. राज्य के जल संसाधन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, एक जुलाई को बांधों में पानी का भंडार कुल भंडारण क्षमता का 24.07 प्रतिशत था, लेकिन शुक्रवार शाम को यह बढ़कर 53.73 प्रतिशत हो गया.कोंकण, पश्चिमी महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्सों, मराठवाड़ा, विदर्भ और राज्य के अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश ने बांधों में पानी के भंडार को बढ़ा दिया है और कई छोटे जलाशयों में पानी भर गया है. वहीं कई जिलों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है

ओडिशा में भारी बारिश

ओडिशा के तटीय क्षेत्रों सहित भुवनेश्वर और कटक से लगे शहरों में शनिवार को हुई भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. भुवनेश्वर और कटक से सटे शहरों के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर ने ट्वीट किया, ‘इससे निचले क्षेत्रों में अस्थायी जलभराव हो सकता है.’भारी बारिश ने दफ्तर जाने वाले लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं. हालांकि, शनिवार होने के कारण स्कूल बंद रहे. बारिश के कारण लोकसेवा भवन (सचिवालय) और खारवेल भवन सहित सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति कम रही. एक अधिकारी ने बताया कि राज्य की राजधानी में ज्यादातर दुकानें बंद रहीं और सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रभावित रहीं. मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में राज्य के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जया है. कटक और भुवनेश्वर से लगे शहरों में भीषण बारिश के कारण जलजमाव की भी संभावना है. इससे पहले, आईएमडी ने शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक राज्य के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ (तैयार रहें) जारी किया था. आईएमडी ने मलकानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, जगतसिंहपुर, खोरधा, पुरी, नयागढ़, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर, क्योंझर, मयूरभंज, कंधमाल, बौध, सोनपुर और झारसुगुडा जिलों के लिए एक ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया है. 

राजस्थान के बारिश का दौर जारी

राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर जारी है, जहां कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में अधिकतम 13 सेंटीमीटर तक बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार सुबह तक 24 घंटे में राज्य के मकराना, नागौर में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. चुरू के रतनगढ़ में आठ सेंटीमीटर हनुमानगढ़ के संगरिया में सात सेंटीमीटर, भीलवाड़ा के बनेड़ा एवं उदयपुर के खेरवाड़ा में 6 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. जयपुर में इस दौरान 16.8 मिलीमीटर बारिश हुई. राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है और यह दौर जारी रहने का अनुमान है. राजस्थान के गंगानगर में रिकॉर्ड बारिश से हालात बिगड़े तो मदद के लिए सेना बुलानी पड़ी. लगातार भारी बारिश के कारण सीमावर्ती गंगानगर शहर के ज्यादातर हिस्सों में जलभराव होने पर शुक्रवार को सेना की मदद ली गई. सेना के जवान जल निकासी में स्थानीय प्रशासन की मदद कर रहे हैं. इस बीच, शहर के सभी राजकीय और निजी विद्यालयों में आगामी आदेश तक छुट्टी घोषित की गई है.

केरल में मूसलाधार बारिश जारी

केरल में लगातार भारी वर्षा जारी रहने तथा कुछ बांधों में पानी उनकी भंडारण क्षमता के करीब पहुंचने के बीच प्रशासन ने शनिवार को राज्य के उत्तरी एवं मध्य भागों में नदियों के तटों के आसपास रहने वालों के लिए अलर्ट जारी किया. मौसम विज्ञान विभाग का हवाला देते हुए सीएम ने कहा कि अगले चार से पांच दिन तक प्रदेश में भारी बारिश होती रहेगी, इसलिए सभी को सचेत रहने की जरूरत है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link