संविधान दिवस पर PM मोदी का मंत्र, बोले- आम आदमी संविधान की सबसे बड़ी ताकत

नई दिल्ली: संविधान दिवस के मौके पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, आम आदमी संविधान की सबसे बड़ी ताकत है. लोकतंत्र में सभी की आस्था जरूरी है और हमें मिलकर लक्ष्य तक पहुंचना है. उन्होंने सबका साथ, सबका विका, सबका प्रयास पर जोर देते हुए कहा, जनकल्याण की योजनाओं का लाभ सभी को मिलना जरूरी है.

‘अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है’

दिल्ली में आयोजित संविधान दिवस समारोह में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आजादी के लिए जीने-मरने वाले लोगों ने जो सपने देखे थे, उन सपनों के प्रकाश में और हजारों साल की भारत की महान परंपरा को संजोए हुए, हमारे संविधान निर्माताओं ने हमें संविधान दिया. जो देश लगभग भारत के साथ आजाद हुए वो आज हमसे काफी आगे हैं, मतलब अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है. हमारे संविधान में समावेश पर कितना जोर दिया गया है लेकिन आजादी के इतने दशकों बाद भी बड़ी संख्या में देश के लोग बहिष्करण (एक्सक्लूजन) को भोगने के लिए मजबूर रहे हैं. 

‘हमारी प्रेरणा और ऊर्जा का स्रोत एक’ 

पीएम मोदी ने कहा, वो करोड़ों लोग जिनके घरों में शौचालय तक नहीं था, ​बिजली के अभाव में अंधेरे में अपनी जिंदगी बिता रहे थे उनकी तकलीफ समझकर उनका जीवन आसान बनाने के लिए खुद को खपा देना मैं संविधान का असली सम्मान मानता हूं. उन्होंने कहा, हम सभी की अलग-अलग भूमिकाएं, अलग-अलग जिम्मेदारियां, काम करने के तरीके भी अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन हमारी आस्था, प्रेरणा और ऊर्जा का स्रोत एक ही है- हमारा संविधान.

‘संविधान ने हमेशा हमारी मदद की’

संविधान दिवस पर पीएम मोदी ने कहा, किसी युग में सोने की चिड़िया कहे जाने वाला भरता गरीबी से जूझता रहा था. ऐसे समय में देश को आगे बढ़ाने में संविधान हमेशा हमारी मदद करता रहा. उनहोंने कहा, सबसे बड़ा लाभ क्या हुआ है ये भी हमें समझना होगा. जिन दो करोड़ से अधिक लोगों को अपना पक्का घर मिला है, रसोई गैस मिली है, 5० करोड़ से अधिक लोगों का 5 लाख तक का मुफ्त इलाज सुनिश्चित हुआ है, उन गरीबों के जीवन की बड़ी चिंता कम हुई है.

यह भी पढ़ें: सरकार ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स को दी मंजूरी, इस तारीख से शुरू होगी सर्विस

‘बिना भेदभाव के विकास किया’ 

पीएम मोदी ने कहा, संविधान के लिए समर्पित सरकार, विकास में भेद नहीं करती और ये हमने करके दिखाया है. आपने भी अनुभव किया होगा जब सरकार किसी एक वर्ग के लिए कुछ करती है बड़ी उदारवादी कहलाती है लेकिन मैं हैरान हूं जब कोई सरकार सबके लिए काम करती है तो उतना महत्व नहीं दिया जाता. कभी-कभी उसका जिक्र नहीं होता. कैसे हर राज्य वर्ग का भला हो रहा है उस पर ध्यान नहीं दिया जाता. प्रधानमंत्री ने कहा, पिछले 7 वर्षो में बिना भेदभाव के विकास किया है. नेशनल हेल्थ का सर्वे बताता है कि जब काम किया जाए तो असर होता है. पुरुषों की तुलना में बेटियां बढ़ रही हैं और भी बहुत सी चीजें हैं जिन पर हम बहुत अच्छा काम कर रहे हैं.

LIVE TV

 

Source link